Current Affairs 3 April 2019 latest update for students

Current Affairs

Current Affairs 3 April 2019 latest update for students

Current Affairs 3 April 2019 for students

Current Affairs 3 April 2019 यह खास करके परीक्षा के लिए तैयार की गई है । जरुर पढे |

Q.1, राष्ट्रपति अब्देलअज़ीज़ बुउटफ्लिका ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया , वे किस देश से है ?

a) काहिरा

b) अर्जेंटीना

c) अल्जीरिया

d) सोमालिया

Ans:- (c) अल्जीरिया

अब्देलअज़ीज़ बुउटफ्लिका अल्जीरिया के राष्ट्रपति है, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया | इन्होने  अपने 20 वर्ष के शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर सड़क विरोध प्रदर्शन के बीच तत्काल प्रभाव से पद से इस्तीफा दे दिया है|  राष्ट्रपति बुउटफ्लिका 2013 में एक स्ट्रोक पीड़ित होने के बाद सार्वजनिक रूप से बहुत कम देखे जाने के बाद भी पांचवें कार्यकाल लेने के अपने फैसले के बाद से बेहद दबाव में आ गये थे| और इस राजनितिक दबाव के कारन इन्हे त्यागपत्र देना पड़ा |

Q.2, 2023  में क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजवानी कौन देश करेगा ?

a) न्युजीलैंड

b) भारत

c) दुबई

d) द्क्षिण अफ़्रिका

Ans:- (b)  भारत

2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत करेगा. यह विश्वकप का 13वां एडिशन होगा. यह जानकरी बीसीसीआई ने अपनी स्पेशल जनरल मीटिंग के बाद घोषणा की है। यह पहला मौका होगा जब भारत बैक टू बैक आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट्स की मेजबानी करेगा । भारत में इससे पहले तीन वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजवानी कर चुका है । 1987, 1996 और 2011 में भारत में विश्व कप खेला गया है जिसमें 2011 में भारत ने दूसरी बार और 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था ।

Q.3, हाल ही कौन सा सोशल नेटवर्किंग साईट बन्द हो गया ?

a) ईंस्टाग्राम

b) गुगल प्लस

c) फ़ेसबुक

d) अन्य

Ans:- (b)  गुगल प्लस

गुगल ने अपने सोशल नेटवर्किंग साईट गुगल प्लस को बन्द कर दिया। इससे करीब 5 लाख अकाउंट यूजर्स के निजी डेटा में सेंध के खुलासे के बाद गूगल ने यह फैसला लिया था ।  २०१८ में डेटा लीक के मामले के बाद गुगल ने यह फ़ैसला लिया ।

Read also:- Current affairs 1st April & 2nd April 2019 

Current affairs April 2019

Q.4, अर्थ पावर डे २०१९ कब मनाया गया ?

a) २४ मार्च

b) २८ मार्च

c) ३० मार्च

d) ३१ मार्च

Ans:- (a) २४ मार्च

बर्ष 2019  में 24 मार्च को अर्थ पावर डे मनाया गया । इस दिन विश्व भर के सभी लोगों से अपील किया जाता है आप एक घंटा के लिए लाईट को बन्द रखे । और ज्यादा से ज्याद सौर-उर्जा का उपयोग करें। अर्थ पावर डे का मुख्य उद्देश है, बिजली को बचाना । अर्थ पावर डे वर्ल्ड वाईड फ़ंड के द्वारा चलाया गया एक अभियान है जिसमें लोगों को बिजली और पर्यावरण के प्रति जागरुक बनाना है।

इसकी शुरुआत 2007 में अस्ट्रेलिया के सिडनी से हुई थी और देखते-देखते पुरे विश्व में लोकप्रिय हो गई।

Q.5, सौरभ घोषाल को पीएसए विश्व रैंकिंग में प्रवेश पाने वाले पहले भारतीय पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी बने ?

a) टॉप ५

b) टॉप १०

c) टॉप १२

d) कोई नहीं

Ans:- (b) टॉप १०

स्क्वैश: सौरव घोषाल PSA विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय व्यक्ति बन गए | घोषाल ने हाल ही में 2018-2019 पीएसए विश्व चैंपियनशिप और ग्रासहॉपर कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

Q.6, विश्व में 5 G लांच करने वाला पहला देश कौन होगा ?

a) चीन

b) दक्षिण कोरिया

c) अमेरिका

d) भारत

Ans:- (b)  दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया 5जी सर्विस शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश होगा। 5जी सर्विस सबसे पहले शुरू करने के लिए दक्षिण कोरिया, चीन और अमेरिका में होड़ थी। अमेरिका में टेलीकॉम कंपनी वेराइजन 11 अप्रैल को दो शहरों में 5जी सर्विस शुरू करने वाली है। चीन में भी चुनिंदा शहरों में इसका ट्रायल शुरू हुआ है।

Q.7, फील्ड स्टाफ के लिए ई-लर्निंग प्रशिक्षण में कौन राज्य सबसे ऊपर है?

a) छत्तीसगढ़

b) तेलंगाना

c) दिल्ली

d) हिमांचल प्रदेश

Ans:- (b) तेलंगाना

ई-लर्निंग प्रशिक्षण में, तेलंगाना राज्य ने 2018-19 के दौरान 20,000 फील्ड कर्मचारियों तक पहुंचकर नंबर एक स्थान प्राप्त किया है।

संस्थान के महानिदेशक बीपी आचार्य ने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान, विभिन्न विभागों से जुड़े 40, 000 से अधिक फील्ड स्टाफ को राज्य में प्रशिक्षित किया गया, जो ‘सभी के लिए प्रशिक्षण’ के लक्ष्य को प्राप्त करने में एक नया मील का पत्थर साबित हुए।

Daily current affairs quiz

Q.8,  ISRO ने अपने दर्शकों के लिए गैलेरी कहां खोली ?

a) बंगलोर

b) आंध्र प्रदेश

c) श्रीहरिकोटा

d) अन्य

Ans:- (c)) श्रीहरिकोटा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को पहली बार अपने दरवाजे आम नागरिकों के लिए खोल दिया। जिसकी वजह से हजारों लोगों ने एमसैट सैटेलाइट लांच को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के श्रीहरिकोटा से लाइव देखा। इसके लिए पांच हजार दर्शक क्षमता वाली स्टेडियम जैसी गैलरी एसडीएससी में तैयार कराई गई थी। इस गैलरी के सामने दो लांचपैड थे जहां से बैठकर रॉकेट लांचिंग का नजारा बड़ी आसानी से देखा जा सकता है ।

सोमवार को श्रीहरिकोटा से सुबह 9 बजकर 27 मिनट पर पीएसएलवी सी45 को लांच किया गया। इसके साथ ही 28 विदेशी उपग्रहों को भी पृथ्वी की अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित किया गया। जिस स्थान से सैटेलाइट को लांच किया गया है वह उत्तरी चेन्नई से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

नासा की तर्ज पर इसरो ने आम नागरिकों को रॉकेट लांचिंग का नजारा देखने की इजाजत दी।

Q.9, विश्व Autism जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

a) 31 मार्च

b) 2 फेब्रुअरी

c) 1 अप्रैल

d) 1 जनुअरी

Ans:- (b) 2 फेब्रुअरी

प्रत्येक वर्ष 2 अप्रॅल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस (World Autism Awareness Day) पूरी दुनिया में मनाया जाता है. 2 अप्रैल 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस घोषित किया था. पूरे विश्व में आत्मकेंद्रित बच्चों और बड़ों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों को प्रोत्साहित करता है|

Q.10,  John Dirks Canada Gairdner Global Health अवार्ड कौन जीता ?

a) विक्रम पटेल

b) संजय बसोया

c) दीपक खुराना

d) अन्य

Ans :- (a) विक्रम पटेल

विक्रम पटेल ने जॉन डर्कस कनाडा गर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड से सम्मानित किया | हर साल, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बायोमेडिकल और वैश्विक स्वास्थ्य शोधकर्ताओं को सम्मानित करने के लिए सात कनाडा गेर्डनर पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। जॉन डर्क्स कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड विकासशील दुनिया में स्वास्थ्य के लिए योगदान को मान्यता देता है।

Daily affairs April 2019

Q.11, हाल ही में ISA में कौन देश शामिल हुआ ?

a) इस्रायल

b) बोलीविया

c) घाना

d) अन्य

Ans:- (b) बोलीविया

भारतीय और बोलीविया ने शुक्रवार (स्थानीय समय) पर संस्कृति क्षेत्र और चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौता ज्ञापनों (MOU) पर हस्ताक्षर किए और ISA ( International Sollar Alliance ) का सदस्य बना | बोलीविया राजधानी- सुक्रे, राष्ट्रपति- Evo मोरालेस, मुद्रा- Bolivian boliviano

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.